Keylogger क्या है Keylogger से कैसे बचें

1
87
Keylogger

हेल्लो दोस्तों, आज मैं आपको अपनी इस Hacking से संबंधित Post में Keylogger के बारे में जानकारी दूंगा की Keylogger क्या है, यह कितने प्रकार का होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आज के समय में जो भी व्यक्ति Internet का इस्तेमाल करता है उसके लिए Keylogger के बारे में जानना अधिक महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा Hacking Tool है जिसमे आपके Password, Username, Card Detail और अन्य गोपनीय जानकारी को चुराया जाता है। मेरे कई दोस्त मुझसे यह सवाल करते है कि मेरा Account Hack हो गया है तो मैं उनको इसके पीछे का बड़ा कारण Keylogger बताता हूँ क्योंकि ऐसा काम कोई Hacker ही नही कर सकता बल्कि इसे कोई भी कर सकता है।

Keylogger क्या है

यह एक Computer Programming Software है। इसका इस्तेमाल Computer में चल रही Activity को Record करने के लिए किया जाता है फिर चाहे वो आपका कोई Password हो या कोई अन्य जानकारी हो। यह आमतौर पर Public Computer में ज्यादा पाया जाता है। अगर किसी Public Computer में Keylogger जैसा Tool Install है और आप वँहा जाकर अपने कोई भी Account में Login हो जाते है तो आपका username और password दोनों उस Computer में Record हो जाते है और आपके जाने के बाद उस Computer का मालिक उस Information को निकाल सकता है फिर चाहे आपने Account को Logout ही क्यूँ न कर दिया हो।

Keylogger का इस्तेमाल बड़ी-2 कंपनियों में कर्मचारियों की Activity पर नज़र रखने के लिए किया जाता है। अगर Keylogger का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है तो यह एक Cyber Crime बन जाता है।

Keylogger कितने प्रकार का होता है

Keylogger सामान्य दो प्रकार का होता है

  1. Hardware-Based Keylogger
  2. Software-Based Keylogger.

Hardware-Based Keylogger

Hardware keylogger

Hardware-Based Keylogger एक छोटा सा Device होता है जिसे Computer के पीछे की तरफ लगाया जाता है। इससे User की Activity को Record करना बहुत आसान होता है। अगर यह device किसी Computer में लगा हुआ होता है और आप वँहा अपना Facebook, Gmail या कोई अन्य Account से login हो जाते है तो वह Information उस Device में Record हो जायेगी जिसे बाद में आसानी से देखा जा सकता है।

Software-Based Keylogger

Software-Based Keylogger एक Computer Program होता है जिसे User की Key को Record करने के लिए बनाया जाता है। इसे इस प्रकार बनाया जाता है जिससे आप इसे ढूंढ न सके और यह अंदर ही अंदर अपना काम करता है। यह कई प्रकार के हो सकते है।

Keylogger से कैसे बचें

Keylogger जरूरी नही की Public Computer में ही Install हो यह आपके Computer में भी हो सकता है और आप अपने Computer में इसका शिकार बन सकते है। इसलिए मैं यँहा आपको कुछ ऐसी Tips बता रहा हूँ जिससे आप Keylogger से बचे रह सकते है।

  1. आप जब कोई भी Computer में Internet का इस्तेमाल करे तो सबसे पहले Keylogger Dectector Software को Install रखे।
  2. आप Computer में कोई Crack Version का Software मत Install करे।
  3. आप जब भी कोई Password भरे तो उसके लिए Virtual Keyboard का इस्तेमाल करे।
  4. Paid Internet Security का ही हमेशा इस्तेमाल करे।
  5. यदि आप Window 10 में Internet का इस्तेमाल कर रहे है तो Privacy में “Auto Cortana Typing” को Off रखे।

Thanks for Reading My Post ! मैं ऊमीद करता हूँ कि मेरी दी गयी जानकरी आपको अच्छे से समझ में आ गयी होगी अगर आप Keylogger से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहते है तो आप हमें नीचे दिए गए “Comment Box” में अपना Comment लिख पूछ सकते है।

1 COMMENT

  1. Nice information bro. keep it up. Kya keylogger ki madat say hum khud ka locked PC unlock kar sakte hain?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here