DDoS Attack क्या है DDoS Attack कैसे किया जाता है

1
431
Ddod attack

हेल्लो दोस्तों, आज मैं आपको अपनी इस Hacking से संबंधित इस पोस्ट में ये जानकारी दूंगा की DDoS Attack क्या होता है DDoS Attack कैसे और क्यों किया जाता है। दोस्तो अगर आप Computer और Networking के क्षेत्र में काम कर रहे है तो आपने जरूर DDoS Attack के बारे में सुना ही होगा। आज यह Attack Internet पर किये जाने वाले साधारण हमलो में से एक है। यह Attack खासकर बड़ी वेबसाइट पर ज्यादा होता है।

DDoS Attack क्या है

DDoS Attack को Distributed Denial of Service के नाम से जाना जाता है। जब यह Attack किसी Website पर किया जाता है तो वह Website Down हो जाती है जिस के कारण आप उस Website की Service का इस्तेमाल नही कर सकते है।

हर एक Website पर Visitors की एक limit होती है जिसे Bandwidth के नाम से जाना जाता है। यह किसी में कम होती है और किसी में ज्यादा होती है। जैसे कि एक Website की Limit है कि उस पर 1 सेकंड में 100 Visitors आ सकते है परंतु Hackers मिलकर 100 से ज्यादा Fake Requests Server को भेज देते है जिस कारण Website Down हो जाती है।

DDoS Attack कैसे किया जाता है

Process of ddos attack

इस काम को करने के लिए Hackers की Team मिलकर एक Fake IP Address की Team तैयार करते है जिसे Botnet के नाम से जाना जाता है। Botnet में वे Smart Device शामिल होते है जिसे Hackers द्वारा बनाया जाता है। आपको जानकर हैरान हो जाएंगे कि आपका Device भी Botnet से जुड़ा हो सकता है। फिर Hackers इन Botnets की मदद से एक समय में बहुत सारे Fake IP Addresses से Server को Request भेजते है जिस के चलते Website Down हो जाती है।

DDoS Attack क्यों किया जाता है

इस काम से Hackers को कोई फायदा नही मिलता है बल्कि इसमें नुकसान Users और Website Company दोनों को होता है। ये काम किसी Website Company को Balckmale या Compitision में आगे आने के लिए किया जाता है। Hackers चाहे तो कुछ पैसे ले कर किसी Website पर ये Attack करवा सकता है। यह Attack एक आम बात हो चुकी है।

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छे से समझ मे आ गयी होगी अगर आप DDoS से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहते है तो आप हमें नीचे Comment Box में Comment कर पूछ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here