DNS Spoofing क्या है DNS Spoofing से कैसे बचें

1
435
Dns Spoofing

हेल्लो दोस्तो, आज मैं आपको इस आर्टिकल में Hacking से संबंधित DNS Spoofing के बारे में जानकारी दूंगा की DNS Spoofing क्या होती है, कैसे की जाती है और इससे कैसे बचा जा सकता है। Spoofing का मतलब होता है Orignal Information को Fake Information में बदलना। यह Spoofing Hackers द्वारा की जाती है। इसका संबंध Black Hat Hacking, White Hat Hacking और Ethical Hacking से है।

DNS (Domain Name System) Spoofing क्या है

DNS (Domain Name System) Spoofing Computer System का ही एक हिस्सा है। जिसमें किसी Domain Name को किसी Incorrect Address पर Diverte किया जाता है जिसके कारण हमारा System Hacker के System पर Diverte है। इसके द्वारा Address Resolution Protocol में Poision Inject किया जाता है। इस Attack का पता लगाना भी मुश्किल होता है। इस Attack को Firewell या Antivirus भी पता नही लगा सकता है।

DNS (Domain Name System) Spoofing कैसे की जाती है

Process of DNS Spoofing

जब हम Google की Website को अपने System पर खोलते है तो ये Automatically Ip Address में Convert होकर Server से Connect हो जायेगा और Server का Reply भी उस Website के Ip Address पर ही आएगा और Google आपके System पर खुल जाएगा। हर एक Website का एक IP Address होता है। जब कोई Hacker आपके Ip Address का इस्तेमाल कर Server को Query भेजेगा जिसके कारण जब आप Google वेबसाइट को खोलने की कोशिश करेंगे तो कोई अलग ही वेबसाइट खुल जायगी। Hacker जो भी आपसे Website खुलवाना चाहे खुलवा सकता है।

DNS Spoofing से कैसे बचें

DNS Spoofing आपके सिस्टम के लिए खतरनाक है क्योंकि इसमें Attacker Server को Query भेजते है और वो आपसे कोई भी मिलती जुलती वेबसाइट खुलवा सकते है जिसमे यदि आपने Orignal Information डाल दी तो आप Hack हो सकते है। यँहा मैं आपको इससे बचने के कुछ तरीके बता रहा हूँ जिसे Follow कर आप बहुत ज्यादा हद तक DNS Spoofing से बच सकते है।

  1. अपने Computer के Internal System को Secure रखे। System के LAN को आपको Secure व Update रखें।
  2. Resolver को Private और Protect रखें।
  3. अगर आप कोई Internet Security का Software का इस्तेमाल करते है तो उसे हमेशा Update रखें।

Thanks For Reading My Post! अगर आपको DNS Spoofing से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे Comment Box में अपना Commect कर पूछ सकते है।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here